मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2023, ऑनलाइन अप्लाई, Last Date (MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana in Hindi)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
5/5 - (1 vote)

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना: युवाओं को दिलाती संभावनाओं का सफर

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2023ऑनलाइन अप्लाई, फॉर्म pdf, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, लाभार्थी, लाभ, अंतिम तिथि, आवेदन की स्थिति, रिजल्ट, ताज़ा खबर (MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana) (Online Apply, Form pdf, Benefit, Beneficiary, List, EligibilityDocumentsOfficial WebsiteHelpline Number, Last Date, Result, Status Check, Latest News, Update)

विषयसूची :-

मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं की सरकारी संस्थानों में अवगत होने और उन्हें काम करने का एक नया माध्यम प्रस्तुत किया है, जिसे हम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के नाम से जानते हैं। यह योजना न केवल युवाओं को उचित प्रशिक्षण प्रदान करके उनके करियर के पूरे रूप की दिशा में मदद करती है, बल्कि उन्हें सरकारी क्षेत्र में अपने अद्यतन ज्ञान को लागू करने का भी मौका प्रदान करती है।

MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana
MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना: मध्यप्रदेश राज्य में रहने वाले युवाओं के लिए मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत हाल ही में की गई है। इस योजना का नाम सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना रखा गया है जिसे एमपी चीफ मिनिस्टर यंग इंटर्नशिप स्कीम भी कहा जाता है।

सरकार ने अपने बयान में कहा है कि इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के युवाओं को डेवलपमेंट से संबंधित काम का अनुभव प्रदान किया जाएगा। जो व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको जानकारी प्रदान करेंगे की “मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्या है” और “मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे करें।”

एमपी मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2023( MP Mukhyamantri Yuva Internship Yojana)

योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना
राज्य  मध्यप्रदेश
शुरू की गईमध्य प्रदेश सरकार द्वारा
संस्थान   अटल बिहारी वाजपेई सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान
उद्देश्यविभिन्न सरकारी विभागों की विकास योजनाओं की इंटर्नशिप प्रदान कराना
लाभार्थी राज्य के स्नातक तथा स्नातकोत्तर युवा
कुल पद  4,695
स्टाइपेंड:   8000 रुपए प्रतिमाह
साल2023
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबर0755-6720200

एमपी मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना उद्देश्य (Objective)

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को सरकारी संस्थानों में अवगत कराकर उन्हें नवाचारी विचारों से परिचित कराना और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में प्रैक्टिकल अनुभव प्रदान करना है। यह योजना न केवल युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने में मदद करती है, बल्कि उन्हें अपनी कौशलों को सुधारने का भी एक अवसर प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के उद्देश्य के बारे में बात की जाए तो सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य के ग्रेजुएट तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल कर चुके युवाओं को अलग-अलग गवर्नमेंट डिपार्टमेंट की विकास से संबंधित योजनाओं की इंटर्नशिप प्रदान कराना है। ताकि युवा डेवलपमेंट से संबंधित स्कीम के लिए जमीनी स्तर पर वर्क करके अपने राज्य के काम के बारे में बेहतरीन एक्सपीरियंस हासिल कर सके।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना क्या है (Mukhyamantri Yuva Internship Yojana)

मध्यप्रदेश राज्य के युवाओं के लिए सरकार के द्वारा कल्याणकारी योजना एमपी युवा इंटर्नशिप योजना को शुरू किया गया है। सरकार ने कहा है कि वह इस योजना के अंतर्गत योजना में आवेदन करने वाले और चयनित युवाओं को विकास योजनाओं के काम का एक्सपीरियंस दिया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि योजना के अंतर्गत पहले चरण में तकरीबन 4695 युवाओं का चयन किया जाएगा और इसके पश्चात सिलेक्ट किए गए युवाओं को मध्य प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा योजना के अंतर्गत हर महीने तकरीबन ₹8000 का स्टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा। यही नहीं सरकार ने कहा है कि हर विकासखंड में तकरीबन 15 इंटर्न युवाओं को भी नियुक्त किया जाएगा। जो भी युवा मध्यप्रदेश राज्य में रहते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें योजना का लाभार्थी बनने के लिए इस सरकार के द्वारा आवेदन ऑनलाइन करना होगा।

एमपी युवा इंटर्नशिप योजना लाभ विशेषताएं  (Benefit and Features)

युवा इंटर्नशिप योजना के तहत प्राप्त कर्मचारियों को विभिन्न संबंधित क्षेत्रों में काम करने का अवसर प्राप्त होता है। यह उन्हें सरकारी संस्थानों की व्यवस्था और कार्यप्रणाली से अवगत करवाता है, जिससे उनके नए विचार और प्रस्ताव संभावनाओं का सामना कर सकते हैं। योजना के तहत युवाओं को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने का भी मौका मिलता है, जिससे उनके कौशल में सुधार होता है और वे अपने करियर को और भी सफलतापूर्वक आगे बढ़ा सकते हैं।

  • इस योजना की शुरूआत साल 2022 में दिसंबर के महीने में मध्यप्रदेश राज्य में की जा रही है।
  • योजना का लाभ मुख्य तौर पर मध्यप्रदेश राज्य के युवाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार मध्यप्रदेश राज्य के ग्रेजुएशन की डिग्री तथा पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर चुके युवाओं को भर्ती करने का काम करेगी।
  • योजना के अंतर्गत पहले चरण में मध्यप्रदेश के तकरीबन 4695 युवाओं का सिलेक्शन उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा।
  • सिलेक्ट किए गए युवाओं को मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र कहकर संबोधित किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत सिलेक्ट किए गए युवाओं को हर महीने सरकार के द्वारा तकरीबन ₹8000 दिए जाएंगे, जो कि स्टाइपेंड के तौर पर प्रदान किए जाएंगे, जिसकी वजह से विद्यार्थियों को योजना में आवेदन करने में रुचि पैदा होगी।
  • इमध्य प्रदेश राज्य में बेरोजगार युवाओं को काम मिलेगा और मध्य प्रदेश की बेरोजगारी की दर में भी काफी कमी आएगी।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना में वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी है।
  • योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक उम्र 29 साल तक होनी चाहिए।
  • योजना में ऐसे ही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट की स्टडी पूरी कर चुके हैं।
  • डिग्री कोर्स पूरा करने के 2 साल के अंदर ही योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है।

योजना की विशेषताएँ:

  1. इंटर्नशिप की अवधि: मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत इंटर्नशिप की अवधि 3 से 6 महीने की होती है। यह युवाओं को संगठनों में व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करने का मौका प्रदान करती है।
  2. विभिन्न क्षेत्रों में अवसर: योजना के अंतर्गत, युवा विभिन्न क्षेत्रों में जैसे कि प्रशासनिक, तकनीकी, वित्तीय, शैक्षिक, स्वास्थ्य आदि में इंटर्नशिप कर सकते हैं। इससे उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपनी रूचि और कौशल के अनुसार अवसर मिलते हैं।
  3. मेंटरिंग और गाइडेंस: इंटर्न्स को उनके काम में मेंटर के रूप में विशेषज्ञ के साथ काम करने का मौका मिलता है, जो उन्हें उनके काम की समझ और प्रैक्टिकल ज्ञान में मदद करता है।
  4. आवश्यकता अनुसार भत्ता: इंटर्न्स को उनके काम की आवश्यकतानुसार भत्ता भी प्रदान किया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहती है।
  5. सरकारी संस्थानों में अवसर: योजना सरकारी संस्थानों में होने वाली इंटर्नशिप के अवसरों को प्राथमिकता देती है, जिससे युवा विभिन्न सरकारी विभागों और योजनाओं में अपने अद्यतन ज्ञान को लागू कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया:

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। युवा उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होता है और उन्हें अपनी प्रोफ़ाइल तथा शैक्षिक योग्यता के बारे में जानकारी प्रदान करनी होती है। योजना के तहत चयनित उम्मीदवारों को अधिकारिक अधिसूचना के आधार पर सूचित किया जाता है।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • समग्र आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • स्नातक या स्नातकोत्तर कॉलेज पास मार्कशीट
  • कक्षा 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

एमपी मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत यदि आप भी पात्र हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. यह अधिकारिक वेबसाइट मध्यप्रदेश राज्य सरकार की वेबसाइट हैं.

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना आवेदन प्रक्रिया  (Application Process)

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में योजना के लिए जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको ऊपर की साइड जो टेढी लाइन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको ‘नागरिक सेवाएं’ वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसी पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार के ऑप्शन आएंगे, जिनमें से आपको आवेदन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग प्रकार की योजनाओं के नाम आएंगे जिनमें से आपको मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।
  • अब आपको अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को डिजिटल रूप में स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब आपको सादे पन्ने पर अपने हस्ताक्षर करने हैं अथवा अंगूठे का निशान लगाना है और उसे भी स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब सबसे आखरी में आपको जो सबमिट वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया करते ही आप इस योजना में आवेदन करने में सफल हो जाते हैं।

बेरोजगार युवाओं को उनके रोजगार प्राप्त होने तक बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने के लिए युवा संबल योजना चलाई जा रही है, यदि आपको भी इसका लाभ उठाना है तो अभी करें आवेदन.

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना आवेदन अंतिम तिथि 10 जुलाई (Last Date)

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में सेकंड बैच के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई निर्धारित कर दी गई है. यदि आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द अपना आवेदन करा लें.

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में कुल युवाओं का चयन (Youth Selection)

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना में हर एक विकासखंड से 15 और पूरे प्रदेश भर के कुल 4695 युवाओं का चयन किया जायेगा.

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

इस आर्टिकल में हमने आपको एमपी युवा इंटर्नशिप योजना के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध करवाई। इसके अलावा हमने आपको इस योजना में आवेदन कैसे किया जाता है की जानकारी उपलब्ध करवाई। अगर अभी भी आपको इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या फिर आप योजना से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप योजना के लिए जारी किए गए ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर 0755-6720200 हैं।

होमपेजयहाँ क्लिक करें
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ेंयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

युवा इंटर्नशिप योजना कौन से राज्य में चल रही है?

मध्य प्रदेश

एमपी युवा इंटर्नशिप योजना की शुरुआत कब की गई?

दिसंबर 2022

एमपी युवा इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत कितना स्टाइपेंड मिलेगा?

हर महीने 8000

एमपी युवा इंटर्नशिप योजना में कितना लक्ष्य तय किया गया है?

पहले चरण में तकरीबन 4695 युवा.

एमपी युवा इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे करें:

मध्यप्रदेश एमपी ऑनलाइन की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर

निष्कर्ष: (Conclusion)

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना एक ऐसी महत्वपूर्ण पहल है जिससे युवाओं को सरकारी संस्थानों में प्रैक्टिकल अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलता है। यह योजना न केवल युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करती है, बल्कि उन्हें उनके कौशलों को सुधारने का मौका भी देती है। इसके माध्यम से युवा पीढ़ी सरकारी क्षेत्र में भी अपने योगदान के साथ देश के विकास में योगदान कर सकती है।

सोत्र: (Sources)

  1. मध्य प्रदेश सरकार, मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना, मुख्य पृष्ठ।

अन्य पढ़ें –


    Share This Article

    Leave a Comment