Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2023: 10 अगस्त से मोबाइल वितरण शुरू, रजिस्ट्रेशन, लिस्ट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Rate this post

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना: डिजिटल भारत की ओर एक महत्वपूर्ण कदम

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2023, कब शुरू हुई, क्या है, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, ऑफिसियल वेबसाइट, टोल फ्री नंबर, लिस्ट, लेटेस्ट न्यूज़, 10 अगस्त, कब मिलेगा (Mukhyamantri Digital Seva Yojana in Hindi) (Apply Online, Registration, Benefit, Official Website, Eligibility, Documents, Toll free Number, List, Latest News, Kab Milega, Update)

विषयसूची :-

प्रस्तावना: (Introduction)

Mukhyamantri Digital Seva Yojana राजस्थान की राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान 2023 का ऐलान किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी निवासियों को फ्री स्माटफोन दिया जाएगा। राज्य के जो लोग इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। अगर आप भी मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान के अंतर्गत अपना आवेदन देना चाहते हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को सारा पढ़ें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से Mukhyamantri smartphone yojana से लाभान्वित हो सकते हैं।

आज की तेजी से बदलती तकनीक ने हमारे जीवन के हर क्षेत्र में अद्वितीय परिवर्तन किए है। डिजिटलीकरण की ओर बढ़ते भारत में सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटल सेवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें से ‘मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना’ एक महत्वपूर्ण कदम है। इस लेख में, हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे, जिससे हम डिजिटल भारत की मिशाल बन सकते हैं।

30th July Update;- 10 अगस्त से योजना के अंतर्गत वितरण शुरू होगा

राजस्थान की मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान यह सूचना जारी की गई है कि इंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना जिसका नाम पहले मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना था उसके अंतर्गत महिलाओं को इस स्मार्टफोन का वितरण 10 अगस्त से शुरू कर दिया जाएगा

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan 2023 (मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान)

योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान (Free Smart Phone Yojana )
कहां शुरू की गईराजस्थान राज्य में
किसने शुरू कीराजस्थान की राज्य सरकार ने
कब शुरू की गईफरवरी 2022
उद्देश्यराज्य के लोगों स्मार्टफोन और 3 साल तक इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा देना
लाभार्थी33 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया
आवेदनऑनलाइन
हेल्पलाइन नंबरNA

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना कब शुरू हुई

Free Smart Phone Yojana राजस्थान की राज्य सरकार ने जब बजट अनाउंस किया था तो उसमें उन्होंने इस बात की घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान को शुरू किया जाएगा। इस योजना का लाभ राज्य के सभी नागरिकों को मिलेगा। बताते चलें कि इस योजना का ऐलान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 23 फरवरी 2022 को किया था।

Mukhyamantri Smartphone Yojana Kya hai

इसके माध्यम से राज्य में रहने वाले 3 लाख परिवारों की महिला मुखिया को इंटरनेट की कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। जिसका लाभ उन्हें 3 साल तक मिलता रहेगा। साथ ही साथ उन महिलाओं को स्मार्टफोन भी देने की घोषणा की गई है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना क्या है

Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य की सभी महिलाओं को डिजिटल सेवा की सुविधा देगी। बताते चलें कि महिलाओं को स्मार्टफोन मिलने के अलावा तकरीबन 3 साल तक इंटरनेट भी दिया जाएगा। इस तरह से जिन महिलाओं के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है उन्हें इससे बहुत ज्यादा लाभ होगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना, भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है जो डिजिटल सेवाओं को सामाजिक तरीके से पहुंचाने का उद्देश्य रखती है। यह योजना भारत के गाँवों और शहरों के लोगों को डिजिटल दुनिया से जोड़कर उनके जीवन को सुगम बनाने का प्रयास है। इसके माध्यम से सरकार सिटीजन सेंट्रिक डिजिटल सेवाएँ प्रदान करने का प्रयास कर रही है जिससे आम लोगों को अधिक सुविधाएँ मिल सकें।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana Newspaper
Mukhyamantri Digital Seva Yojana Newspaper

योजना के मुख्य उद्देश्य:

  1. डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देना: योजना का पहला और महत्वपूर्ण उद्देश्य डिजिटल शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। यह योजना बच्चों को डिजिटल तरीकों से पढ़ाई करने के लिए सामग्री प्रदान करने का प्रयास करती है जिससे उनकी शिक्षा में नए दिशानिर्देश मिल सकें।
  2. डिजिटल सेवाओं की पहुंच बढ़ाना: गाँवों और शहरों में डिजिटल सेवाओं की पहुंच को बढ़ाना भी योजना का मुख्य उद्देश्य है। यहाँ तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी डिजिटल सेवा केंद्र स्थापित किए जाते हैं ताकि लोग अपनी जरूरी सेवाओं को प्राप्त कर सकें।
  3. डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करना: योजना का एक और महत्वपूर्ण उद्देश्य डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करना है। इसके माध्यम से लोग बिना नकद पैसे दिए अपनी बिल्स, टैक्स आदि का भुगतान कर सकते हैं जिससे समय और परेशानी की बचत हो सकेगी।
  4. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर: योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल सेवा केंद्र स्थापित करने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। ये सेवा केंद्र लोगों को स्वतंत्रता से काम करने का मौका देंगे और ग्रामीण उद्यमिता को बढ़ावा देंगे।

योजना की मुख्य विशेषताएँ:

  1. डिजिटल सेवा केंद्र: मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत डिजिटल सेवा केंद्र स्थापित किए जाते हैं जिनमें विभिन्न डिजिटल सेवाएँ प्रदान की जाती हैं। ये सेवा केंद्र लोगों को बिना ज्ञान के भी डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने में मदद करते हैं।
  2. ऑनलाइन शिक्षा: योजना के अंतर्गत ऑनलाइन शिक्षा के लिए सामग्री प्रदान की जाती है जिससे छात्र विभिन्न विषयों में ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी बड़ी सहायता साबित हो सकता है जो शिक्षा के क्षेत्र में गरीबी के कारण पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।
  3. डिजिटल भुगतान की सुविधा: योजना के अन्तर्गत लोग अपने बिल्स, टैक्स, रेशन आदि का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो नकद पैसे के अभाव में अपने विभिन्न भुगतान को समय पर नहीं कर पा रहे हैं।
  4. डिजिटल साक्षरता: योजना का एक उद्देश्य डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना भी है। डिजिटल साक्षरता का मतलब है कि लोग डिजिटल माध्यमों का सही तरीके से उपयोग कर सकें।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान पात्रता (Eligibility)

जो लोग मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान के लिए पात्रता रखते हैं उनके बारे में जानकारी इस प्रकार से है –

  • इसका लाभ केवल राज्य की महिलाओं को ही मिलेगा.
  • इस योजना में ऐसी महिलाएं जोकि विधवा हैं या एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही है वे पात्र होंगी.
  • इसके अलावा ऐसी छात्राएं जोकि कक्षा 9वीं से 12वीं और महाविद्यालयों में पढ़ाई कर रही है. वे भी इसमें पात्र होंगी.
  • साथ ही मनरेगा में 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं को भी लाभ मिलेगा.
  • इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखियाओं को भी इसका लाभ मिलेगा.
  • संस्कृत शिक्षा, तकनीकी और पॉलीटेक्निक कॉलेज में अध्ययन छात्राओं को भी स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जाएंगे. 
  • ऐसे उम्मीदवार जोकि चिरंजीवी परिवार से हो वे भी इसमें पात्र हैं।
  • सभी लाभार्थियों के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान लाभ (Free Smart Phone Yojana Benefit)

इसमें कोई संदेह नहीं कि यह योजना राज्य के नागरिकों के लिए काफी अच्छी साबित रहेगी। इसमें निम्न लाभ प्राप्त होंगे –

  • इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा।
  • स्मार्टफोन के लिए उन्हें किसी भी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना होगा क्योंकि यह पूरी तरह से फ्री होगा।
  • जो महिलाएं चिरंजीवी परिवारों से हैं उन्हें 3 साल तक इंटरनेट दिया जाएगा और साथ में मोबाइल फोन भी।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान दस्तावेज (Free Smart Phone Yojana Documents Required)

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में फोन की विशेषताएं (Free Smart Phone Yojana Mobile Specification)

मोबाइल फोन का प्रकारएंड्राइड स्मार्टफोन
सिम का प्रकारड्यूल सिम
हाइब्रिड सिम स्लॉटनहीं
टचस्क्रीनहां
OTG कम्पेटिबलहां
डिस्प्ले साइज़5.5 इंच
ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्राइड 11
प्रोसेसर की स्पीड1.82 GHz
ऑपरेटिंग फ्रीक्वेंसी2G, 3G, 4G
इंटरनल स्टोरेज32 GB
RAM (रैम)3 GB
एक्सपेंडेबल स्टोरेज128 GB
मेमोरी कार्डMicroSD
कैमराहां
प्राइमरी कैमरा13MP
सेकेंडरी कैमरा5MP फ्रंट कैमरा
नेटवर्क4G, 3G, 2G
इंटरनेट कनेक्टिविटी4G, 3G, EDGE, GPRS, Wi-Fi
ब्लूटूथ सपोर्टहां
वाई-फाईहां
USB कनेक्टिविटीहां
सिम का साइज़नैनो सिम
बैटरी कैपेसिटी5000 MAh
मोबाइल की कीमत9000 से 9500 रूपये तक

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना वेबसाइट (Mukhyamantri Digital Seva Yojana Official Website)

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का यदि आप लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इसके बारे में जानकारी राजस्थान सरकार की इस अधिकारिक वेबसाइट में जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन (Mukhyamantri Digital Seva Yojana Rajasthan Registration)

राजस्थान की इस मुख्यमंत्री मोबाइल वितरण योजना के लिए यदि आप पात्र हैं तो आपको इसका लाभ स्वयं ही मिलेगा इसके लिए आपको अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. लेकिन यदि आप यह जानना चाहती हैं कि आपको इसका लाभ कब मिलेगा या मिलेगा या नहीं, तो आप योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. याद रहे इस योजना का लाभ चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को ही दिया जाना है. इसके लिए यह जरुरी होगा कि वे अधिकारिक वेबसाइट में रजिस्टर्ड हों.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान लिस्ट (Check Name in List)

  • सबसे पहले आपको योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना है.
  • यहां पर आपके सामने योजना का होम पेज खुल जायेगा.
  • यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • जिसके बाद नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपसे आपका आधार कार्ड नंबर डालना होगा और सर्च बटन पर क्लिक कर देना होगा.
  • यहां से आपके सामने आपकी सभी डिटेल खुल जाएगी. यदि आप इसके लिए पात्र हैं तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य मिलेगा.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना कब मिलेगा फोन ताज़ा खबर (Free Mobile Kab Milega, Latest News)

इस योजना के तहत हालही में यह खबर सामने आई है कि लाभार्थी महिलाओं को 30 अगस्त यानि रक्षाबंधन के दिन से मोबाइल फोन बंटना शुरू होंगे. मोबाइल फोन का वितरण ग्राम पंचायतों में कैंप लगाकर किया जायेगा. इसके लिए 4-4 महिलाओं के समूह बनाएं जायेंगे जोकि लाभार्थी महिलाओं को मोबाइल का वितरण करेंगे और साथ ही मोबाइल का उपयोग करना भी सीखाएँगे. मोबाइल फोन के साथ ही उन्हें सिम कार्ड भी प्रदान किया जायेगा. यह मोबाइल फोन महिलाएं बेच नहीं सकती हैं, मोबाइल फोन में 3 साला का डेटा पैक भी शामिल है.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 10 अगस्त से मोबाइल वितरण शुरू (Latest News)

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना यानि मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राज्य सरकार महिलाओं को मोबाइल वितरण शुरू करने जा रही है. जी हां हालही में सरकार द्वारा यह घोषणा की गई कि इस योजना की लाभार्थियों को फ्री मोबाइल फोन खरीदने के लिए अब इंतजार नहीं करना होगा क्योकि सरकार 10 अगस्त को लाभार्थियों को मोबाइल फोन वितरित करेगी. दरअसल पहले लाभार्थी महिलाओं को 25 जुलाई से मोबाइल मिलना शुरू होने वाला था. लेकिन किसी वजह से इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है. अब 10 अगस्त को इसका लाभ दिया जाने वाला है.

फ्री मोबाइल फोन की जगह मिल सकते हैं पैसे (Latest Update)

हालही में खबरें आ रही है कि राजस्थान सरकार महिलाओं को दिए जाने वाले फ्री स्मार्टफोन योजना में कुछ बदलाव कर सकती है. जी हां, अब तक सरकार मोबाइल फोन का वितरण करने वाली थी, किन्तु भविष्य में सरकार इसके लिए पैसे देने का ऐलान कर सकती है, ताकि महिलाएं अपने पसंद का मोबाइल फोन खरीद सकें. हालांकि कितनी राशि दी जानी है इसकी जानकारी अभी सरकार द्वारा नहीं दी गई है. जल्द ही इसकी पूरी जानकारी सरकार द्वारा दे दी जाएगी.

फ्री मोबाइल फोन वितरण के लिए लगाये जायेंगे शिविर (Camp)

सरकार द्वारा जानकारी दी गई है कि लाभार्थी महिलाओं को योजना के तहत मोबाइल फोन खरीदने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में शिविर का आयोजन किया जायेगा. इस शिविर में महिलाएं अपनी पसंद के स्मार्टफोन खरीद सकती है, और कैंप से बाहर निकलने से पहले ही उनके खाते में पैसे सरकार द्वारा पहुंचा दिए जायेंगे. मोबाइल खरीदने पर सरकार महिलाओं के बैंक अकाउंट में डीबीटी के तहत भुगतान करेगी. ये भुगतान का पैसा मोबाइल में सिम डालते ही कुछ पलों में ही ई-वॉलेट में पहुंच जाएगा.

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान कुल लाभार्थी (Beneficiary)

इस योजना में लगभग 1.35 करोड़ महिलाओं के नाम सामने आये हैं जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके लिए कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल का वितरण किया जायेगा.

होमपेजयहाँ क्लिक करें
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ेंयहाँ क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

निष्कर्ष: (Conclusion)

इस प्रकार, मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना एक महत्वपूर्ण पहल है जो डिजिटल भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना के माध्यम से सरकार आम लोगों को डिजिटल सेवाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है ताकि हम सभी मिलकर एक सशक्त और समृद्ध डिजिटल भारत की ओर बढ़ सकें।

स्रोत: (Source)

  • भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट: https://www.india.gov.in/
  • “मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना” की विस्तारित जानकारी, जुलाई 2023

FAQ

राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना किसने शुरू की है?

राजस्थान राज्य सरकार ने

राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत कितनी महिलाओं को स्मार्ट फोन और इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी?

एक करोड़ 35 लाख महिलाओं को यह सुविधा दी जाएगी।

क्या राजस्थान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा का लाभ राज्य का कोई भी नागरिक उठा सकता है?

जी नहीं, सिर्फ राजस्थान की चिरंजीवी परिवार की महिलाएं।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान कब लागू होगी?

लागू हो चुकी है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान में मोबाइल का वितरण कब से होगा?

25 जुलाई से

संदर्भ: (Reference)


Share This Article

Leave a Comment