PM SHRI Scheme 2023 : पीएम-श्री योजना क्या है, स्कूल अपग्रेड (Full Form, Benefits)

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
5/5 - (1 vote)

(PM SHRI Scheme) प्रधानमंत्री श्री योजना: सशक्ति और स्वावलंबन की दिशा में एक कदम

पीएम श्री योजना, क्या है, कब शुरू हुई, उद्देश्य, फुल फॉर्म, स्कूल, लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, अंतिम सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन अप्लाई, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर, ताज़ा खबर (PM SHRI Yojana 2023 in Hindi) (Shree, Full Form, Kya hai, kab shuru hui, Benefit, Beneficiary, Application Form, Registration, Eligibility Criteria, List, Status, Ministry, Objective Official Website, Portal, Login, Documents, Helpline Number, Latest Update)

विषयसूची :-

नोट: यह लेख ‘प्रधानमंत्री श्री योजना’ के बारे में है, जो कि 2021 में घोषित हुई थी। भारत सरकार लगातार देश के अलग-अलग सेक्टर के विकास के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है और अच्छी से अच्छी योजना चला रही है। सरकार के द्वारा अब शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करने के लिए प्रधानमंत्री श्री योजना का शुभारंभ कर दिया गया है। इस योजना का शुभारंभ सरकार के द्वारा देश के बच्चों के बेहतर भविष्य की बुनियाद को मजबूत बनाने के लिए किया गया है। सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ देश में शिक्षक दिवस के मौके पर किया गया है। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि पीएम श्री योजना क्या है और पीएम श्री योजना में आवेदन कैसे करें।

PM SHRI Scheme
PM SHRI Scheme

PM SHRI Yojana (पीएम श्री योजना 2023)

योजना का नाम  पीएम श्री योजना
पूरा नामप्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना
किसने शुरू की   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
कब घोषित की गईसितंबर, 2022
उद्देश्य   भारत के पुराने स्कूलों को अपग्रेड करना
लाभार्थीचिन्हित किए गए स्कूल और स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी
कुल स्कूल14,500
अधिकारिक वेबसाइटhttps://dsel.education.gov.in/pm-shri-schools
हेल्पाइन नंबरN/A

परिचय: (Introduction )

‘प्रधानमंत्री श्री योजना’ एक महत्वपूर्ण कदम है जो भारत सरकार द्वारा लिया गया है विकास और समृद्धि की दिशा में। यह योजना 2021 में शुरू हुई और उसका उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों को सशक्ति और स्वावलंबन की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाना है। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में विकास कार्यों को प्रोत्साहित किया जा रहा है जिससे कि गांवों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

PM SHRI Scheme Objective (पीएम श्री योजना का उद्देश्य)

देश में ऐसे कई स्कूल है, जो लंबे समय से चल रहे हैं परंतु उचित रखरखाव के अभाव में ऐसे स्कूलों की हालत काफी खराब हो गई है। ऐसे स्कूल पुराने ढंग के लगते हैं। ऐसे ही स्कूलों में कुछ सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए साथ ही स्कूल को अपग्रेड करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री श्री योजना को चालू किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है योजना के तहत चिन्हित किए गए स्कूलों को अपग्रेड करना और स्कूलों में स्मार्ट क्लास के साथ ही साथ अन्य ऐसी सुविधा देना, जिसकी वजह से विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगे और वह रोजाना स्कूल आने के लिए प्रेरित हो, ताकि वह अच्छी पढ़ाई लिखाई करके अपने उज्जवल भविष्य की तरफ आगे बढ़ सके और अपने माता-पिता के साथ ही साथ अपने राज्य का नाम रोशन कर सके और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान अदा कर सकें।

‘प्रधानमंत्री श्री योजना’ के उद्देश्यों में से प्रमुख उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  1. ग्रामीण विकास: इस योजना का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को प्रोत्साहित करना है। यहाँ तक कि गांवों में जीवन की स्तर पर सुधार हो, जिससे लोगों का जीवन बेहतर हो सके।
  2. रोजगार की सम्भावना: योजना के तहत स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नए रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इससे गांवों में रोजगार की सम्भावनाएँ बढ़ती हैं और युवा पीढ़ी को रोजगार के लिए नये मार्गदर्शन के अवसर मिलते हैं।
  3. जलवायु परिवर्तन से निपटना: योजना ग्रामीण स्थानों में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने के लिए भी नीतियों का प्रसार करती है। इसका उद्देश्य ग्रामीण समुदायों को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ संरुचित कदम उठाने में मदद करना है।
  4. सामाजिक समानता की स्थापना: इस योजना के तहत समाज में सामाजिक समानता की स्थापना के लिए विभिन्न उपायों को बढ़ावा दिया जाता है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करता है कि सभी वर्गों के लोगों को बराबर अवसर मिलें और कोई भी व्यक्ति समाज में पिछड़ा न महसूस करे।

पीएम श्री योजना का बजट (PM SHRI Yojana Budget)

पीएम श्री योजना को मंजूरी देने का काम केंद्रीय मंत्रिमंडल के द्वारा किया गया है। इसके अंतर्गत जिन स्कूलों पर काम किया जाएगा, वह स्कूल अपने आसपास मौजूद अन्य स्कूलों के लिए भी मार्गदर्शन का काम करेंगे और उन्हें नेतृत्व प्रदान करेंगे। सरकार के द्वारा इस योजना के लिए साल 2022 से लेकर के 2026 तक तकरीबन 27,360 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे। योजना के टोटल बजट में से तकरीबन 18128 करोड रुपए केंद्र सरकार के द्वारा दिए जाएंगे और बाकी का पैसा राज्य सरकारों को वहन करना पड़ेगा। योजना की वजह से देश भर के अलग-अलग राज्यों के 1800000 से भी अधिक विद्यार्थियों को फायदा प्राप्त होगा। योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट स्कूलों को शामिल किया जाएगा।

मुख्य उपाय:

‘प्रधानमंत्री श्री योजना’ के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण उपायों को शामिल किया गया है जो ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को गति देने का प्रयास करते हैं। यहाँ कुछ मुख्य उपायों की चर्चा की गई है:

  1. ग्रामीण उद्यमिता को प्रोत्साहित करना: योजना के तहत स्थानीय उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। गांवों में नए व्यापार और उद्योग की शुरुआत के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।
  2. शिक्षा के प्रति प्रोत्साहन: शिक्षा ग्रामीण विकास की मुख्य चाबी है और योजना इसे प्रोत्साहित करने के लिए भी उपाय उपलब्ध कराती है। शिक्षा से जुड़ी योजनाएं और स्कूलों की स्थिति में सुधार गांवों में शिक्षा के प्रति उत्साह बढ़ाते हैं।
  3. कृषि विकास: योजना के अंतर्गत कृषि विकास को भी महत्व दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि सेक्टर को मजबूत करने के लिए नए तकनीकी उपायों को प्रोत्साहित किया जाता है ताकि किसानों की आय बढ़ सके।

PM SHRI Scheme Full Form (पीएम श्री योजना फुल फॉर्म)

हमारे देश में कई स्कूल पहले से ही चल रहे हैं, उनमें से तकरीबन 14500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड यानि आधुनिकीकरण करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री श्री योजना का शुभारंभ भारत देश में किया गया है। इसका पूरा नाम प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना है.

पीएम श्री योजना क्या है (PM SHRI Yojana Kya hai)

इसके अंतर्गत देश के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग जगह पर मौजूद स्कूलों को चिन्हित किया गया है और चिन्हित किए गए स्कूलों को योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा। अपग्रेडेशन के अंतर्गत सरकार के द्वारा चिन्हित किए गए स्कूल में स्मार्ट क्लास बनाई जाएगी। इसके अलावा खेलकूद के लिए उचित साधन भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा जो स्कूल जर्जर हो चुके हैं उनके स्ट्रक्चर में सुधार किया जाएगा और उन्हें सुंदर बनाने का काम किया जाएगा। योजना के अंतर्गत जिन स्कूलों पर काम किया जाएगा, उन्हें पीएम श्री स्कूल के नाम से जाना जाएगा। सरकार ने कहा है कि योजना के तहत देश के हर ब्लॉक में एक स्कूल को योजना के तहत शामिल किया जाएगा, साथ ही देश के हर जिले में मौजूद एक माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल को भी अटैच किया जाएगा।

पीएम श्री योजना में पात्रता (Eligibility)

इस योजना के अंतर्गत ऐसे स्कूल पात्र होंगे, जिन स्कूल का सिलेक्शन योजना में किया जाएगा। सिलेक्ट किए गए स्कूल को तो योजना का फायदा मिलेगा ही साथ ही ऐसे स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भी योजना के अंतर्गत जो सुविधाएं दी जाएंगी, उनका लाभ उठाने का मौका मिलेगा।

पीएम श्री योजना में दस्तावेज (Documents)

बता दें कि इस योजना में किसी भी विद्यार्थी को आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है, ना ही किसी भी स्कूल को योजना में आवेदन करना है, क्योंकि सरकार के द्वारा खुद ही स्कूलों का सिलेक्शन किया जाएगा और चिन्हित किए गए स्कूलों का विकास करवाया जाएगा।

पीएम श्री योजना अधिकारिक पोर्टल (Official Portal)

इस योजना में कोई आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं है लेकिन इसमें सरकार द्वारा अधिकारिक पोर्टल को लांच किया है जिसमे जाकर आप स्कूलों के कार्य की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. कि कौन-कौन से स्कूलों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है.

पीएम श्री योजना में ऑनलाइन अप्लाई

सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किसी व्यक्ति विशेष के लिए नहीं किया गया है ना हीं किसी स्पेशल विद्यार्थी के लिए किया गया है, बल्कि सरकार का कहना यह है कि वह इस योजना के तहत देश के अलग-अलग स्थानों से स्कूलों का चुनाव करेगी। इसके अंतर्गत शुरुआत में तकरीबन 14500 स्कूलों को सरकार चिन्हित करेगी और फिर सरकार चिन्हित किए गए स्कूल में योजना के अंतर्गत काम करवाएगी। इस प्रकार से स्कूल को योजना का फायदा मिलेगा ही और स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भी योजना का फायदा मिलेगा।

पीएम श्री योजना स्कूल रजिस्ट्रेशन एवं चयन (School Registration and Selection)

  • सबसे पहले तो स्कूलों को योजना के अधिकारिक वेब पोर्टल में जाकर आवेदन देना होगा.
  • यह ऑनलाइन पोर्टल हर साल 3 महीने में एक बार खोला जाता है.
  • फिर सरकारी अधिकारीयों की टीम द्वारा इसका निरिक्षण किया जाता है, कि किन स्कूलों को आधुनिकीकरण की आवश्यकता है.
  • इसके बाद रिपोर्ट तैयार की जाती है, और हर ब्लॉक के ज्यादा से ज्यादा 2 स्कूलों को चुना जाता है.
  • जब यह प्रोसेस पूरी हो जाती है तब विशेष निरीक्षण द्वारा अंतिम निर्णय लिया जाता है.

पीएम श्री योजना Login

आपको बता दें इसमें किसी भी तरह का ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योकि इसमें विभाग द्वारा स्वयं ही निरिक्षण करने के बाद सूची आधुनिकीकरण की जरूरत के लायक स्कूलों की लिस्ट तैयार करके काम शुरू किया जायेगा. यदि आपके भी स्कूल को इसकी जरुरत है तो आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके बाद आपको अधिकारिक पोर्टल में जाकर लॉग इन करना होगा. और आपको सभी जानकारी मिल जाएगी.

पीएम श्री योजना स्कूल लिस्ट (PM SHRI School List)

  • पीएम श्री योजना के तहत कौन से कौन स्कूलों का आधुनिकीकरण किया जायेगा, इसकी लिस्ट विभाग द्वारा अधिकारिक पोर्टल में दर्ज कर दी जाएगी.
  • यदि आपके स्कूल ने भी इसमें रजिस्टर किया है तो आप पोर्टल में जाकर लिस्ट चेक कर सकते हैं.

पीएम श्री योजना 2023 ताज़ा खबर (Latest News)

प्रधानमंत्री श्री योजना के अंतर्गत प्राप्त नई खबर के अनुसार तकरीबन 9000 स्कूल को योजना के लिए शॉर्टलिस्ट कर दिया गया है और जल्द ही सरकार के द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए विद्यालय की पहली लिस्ट को जारी भी कर दिया जाएगा। शॉर्ट लिस्ट में जिन विद्यालय का नाम होगा, वह इस योजना के लिए पात्र होंगे, जिसके पश्चात उन स्कूलों का मॉडल स्कूल में डिवेलप किया जाएगा। बता देना चाहते हैं कि ओडिशा, बिहार, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, दिल्ली और झारखंड जैसे राज्यों को छोड़ दिया जाए तो देश के अधिकतर राज्यों के द्वारा इस योजना में शामिल होने के लिए मिनिस्ट्री के साथ समझौता कर लिया गया है।

पीएम श्री योजना 2023 पहला चरण (PM SHRI Scheme First Phase)

पीएम श्री योजना का पहले चरण का काम शुरू होने वाला है, क्योकि प्रधानमंत्री मोदी जी ने 29 जुलाई 2023 को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया और उस मौके पर राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों/ केंद्रीय विद्यालय संगठन/ नवोदय विद्यालय समिति आदि के द्वारा चयन किये गये लगभग 6207 स्कूलों के आधुनिकीकरण के लिए पहली क़िस्त के पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं. पहली क़िस्त के रूप में प्रधानमंत्री मोदी जी ने 630 करोड़ रुपय ट्रांसफर किये हैं.

पीएम श्री योजना 2023 दूसरा चरण

हालही में खबरें आ रही है कि पीएम श्री योजना के दूसरा चरण की शुरुआत जल्द ही होने वाले हैं और दुसरे चरण में कहा जा रहा है कि मिडिल स्कूलों को शामिल किया जायेगा.

पीएम श्री योजना 2023 स्कूलों का चयन 21 अगस्त तक

पीएम श्री योजना के तहत दुसरे चरण में स्कूलों को शामिल करने की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, और इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त है. इसके बाद 31 अगस्त तक जिला स्तर पर सभी आवेदन करने वाले स्कूलों का सत्यापन किया जाएगा, फिर उसके बाद 5 सितंबर तक राज्य, केंद्र स्तर पर उसका अनुमोदन किया जाएगा.

पीएम श्री योजना दुसरे चरण की अंतिम सूची जारी

फिर 15 सितंबर तक अंतिम चयन सूची तैयार करके जारी की जायेगी. यानि कुल स्कूल की संख्या जिसे चयनित गया है, उसकी सूची जारी होगी. 

पीएम श्री योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री श्री योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। इसके बावजूद योजना के बारे में अगर आप अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या आप किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज कराना चाहते हैं। तो आप योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। हालांकि हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध ना हो पाने की वजह से नीचे हम आपको योजना का ईमेल आईडी दे रहे हैं, जिस पर आप अपनी समस्या ईमेल कर सकते हैं या फिर अपना क्वेश्चन भी ईमेल कर सकते हैं।

E-Mail:pmshrischool22@gmail.com

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

पीएम श्री योजना कब शुरू हुई?

सितंबर 2022

पीएम श्री योजना का फुल फॉर्म क्या है?

Pradhan Mantri Schools For Rising India

पीएम श्री योजना में आवेदन कैसे करें?

सरकार खुद विद्यालय का चुनाव करेगी।

पीएम श्री योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

जल्द जारी होगा

पीएम श्री योजना का बजट कितना है?

27360 करोड रुपए

निष्कर्ष: (Conclusion)

‘प्रधानमंत्री श्री योजना’ भारत सरकार का एक महत्वपूर्ण पहल है जो ग्रामीण क्षेत्रों में सशक्ति और स्वावलंबन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह योजना न केवल विकास को गति देने का प्रयास करती है, बल्कि साथ ही सामाजिक समानता की स्थापना के लिए भी कई उपायों को शामिल करती है। इसका उद्देश्य ग्रामीण समुदायों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है ताकि वे आत्मसमर्पण और मेहनत से अपने जीवन को बेहतर बना सकें। ‘प्रधानमंत्री श्री योजना’ भारतीय समाज के साथ-साथ गांवों के विकास की दिशा में एक नई उम्मीद का प्रतीक है।


Share This Article

Leave a Comment