Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना, Updated List

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Rate this post


राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना: तकनीकी सुधार की ओर एक कदम

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: List, 10 August, Kab Milega, (Indira Gandhi Free Smartphone Yojana), Online Registration, New Update, Last Date, Official Website, Online Apply, Application Form Date pdf, Beneficiary, Eligibility, Documents, Helpline Number, Latest News, Status (राजस्थान फ्री मोबाइल योजना) (इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना) (क्या है, कब मिलेगा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ऑफिसियल वेबसाइट, लिस्ट, न्यू अपडेट, पात्रता, लाभार्थी सूची, दस्तावेज, हेल्पलाइन नंबर, स्टेटस, ताज़ा खबर)

विषयसूची :-

Rajasthan Free Mobile Yojana List राजस्थान सरकार विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी स्कीम चला रही है और समय-समय पर नई योजनाओं को लांच भी कर रही है, परंतु ऐसी योजनाओं के बारे में राजस्थान में रहने वाली महिलाओं को जानकारी नहीं मिल पाती है। इसकी सबसे प्रमुख वजह है कि, उनके पास कोई ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं है, जिसके माध्यम से वह गवर्नमेंट की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सके। इसलिए सरकार ने अब यह निर्णय लिया हुआ है कि, सरकार महिलाओं को फ्री में मोबाइल देगी और इसके लिए सरकार ने राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत की हुई है। आइए इस पेज पर विस्तार से जानकारी पाते हैं कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है और राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में आवेदन कैसे करें।

पूर्ववर्ती कार्यों की तुलना में राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना

आज की तेजी से बदलती दुनिया में तकनीकी उन्नति का अभिवादन किया जा सकता है, और राजस्थान सरकार ने इस उन्नति के माध्यम से अपने नागरिकों के लिए बेहतर सेवाएं प्रदान करने का प्रयास किया है। राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना इस प्रयास का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राजस्थान के गांवों और शहरों में डिजिटल परिवर्तन लाना है। यह योजना गरीबी रेखा से ऊपर के व्यक्तियों को मुफ्त मोबाइल उपलब्ध कराने के माध्यम से उन्हें तकनीकी उन्नति के साथ जोड़ने का प्रयास करती है।

Rajasthan Free Mobile Yojana
Rajasthan Free Mobile Yojana

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 (राजस्थान फ्री मोबाइल योजना)

Scheme NameIndira Gandhi Free Smartphone Yojana 2023
Launched byChief Minister Ashok Gehlot
Name of StateRajasthan
BeneficiariesState Woman
BenefitsGovt. Provide the Smart Phone
Yojana Start Date10th August 2023
Application ModeOnline / Offline Mode
Official Websitehttps://igsy.rajasthan.gov.in/

Mukhyamantri Mobile Yojana 2023 | फ्री मोबाइल योजना

पहले चरण : पहला फेज 

पहले चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए जाने हैं। इनमें भी अलग अलग फेज बनाए गए हैं। पहले फेज में उन चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे जिन परिवारों की बच्चियां सरकारी स्कूल की 10वीं या 12वीं कक्षा में अध्ययनरत है। या उच्च शिक्षण के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में अध्ययन करने जाती है। इन्हें पहले फेज में स्मार्ट फोन दिए जा रहे है।

पहले चरण : दूसरे फेज 

दूसरे फेज में एकल नारी और पेंशन पाने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। साथ ही मनरेगा में वर्ष 2023 में 100 दिन काम करने वाले परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन से ज्यादा काम पूरा करने वाले परिवारों को भी पहले चरण के दूसरे फेज में मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। स्मार्ट फोन देने का मुख्य आधार जन आधार कार्ड है। अगर आधार कार्ड की मुखिया महिला की मृत्यु हो चुकी है तो ऐसी स्थिति में मुखिया के 18 साल से बड़े बेटे बेटी को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

योजना के लक्ष्य

राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना का प्रमुख लक्ष्य गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को तकनीकी उन्नति के साथ जोड़ना है। आजकल की डिजिटल युग में, मोबाइल फोन न केवल एक संचार के साधन होते हैं, बल्कि वे शिक्षा, सूचना और सेवाओं के पहुंच में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस योजना के माध्यम से, सरकार न केवल मोबाइल फोन्स प्रदान कर रही है, बल्कि वह एक ऐसा माध्यम भी प्रदान कर रही है जिसके जरिए लोग आवश्यक जानकारी और सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है (Rajasthan Free Mobile Yojana)

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान राज्य में फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत कर दी गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा राजस्थान की करोड़ों महिलाओं को मोबाइल खरीदने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। पहले योजना के अंतर्गत मोबाइल दिए जाते थे, परंतु अब मोबाइल खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना के अंतर्गत जो मोबाइल फोन महिलाओं को प्राप्त होगा, उसका इस्तेमाल करके वह राजस्थान राज्य में चलने वाली खासतौर पर महिलाओं के लिए जो योजनाएं हैं उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगी और योजना में आवेदन की प्रक्रिया के बारे में भी जान सकेंगी।

मुफ्त मोबाइल योजना के लाभ

  1. डिजिटल सहयोग: इस योजना के अंतर्गत मुफ्त मोबाइल फोन प्रदान करके, सरकार लोगों को डिजिटल जगत में शामिल होने का अवसर प्रदान कर रही है। यह सहायता उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिनके पास अन्यथा तकनीकी साधन नहीं हैं।
  2. शिक्षा का पहुंच: मोबाइल फोन के माध्यम से शिक्षा का संदेश आसानी से पहुंचता है। छात्र अब अपने मोबाइल फोन के जरिए विभिन्न शिक्षा संसाधनों और वीडियो क्लासों का उपयोग करके अध्ययन कर सकते हैं।
  3. सरकारी योजनाओं की जानकारी: मोबाइल फोन के माध्यम से लोग सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं। ऐसा करके, सरकार गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को सही समय पर सही जानकारी प्रदान करने में सफल हो सकती है।
  4. ई-सेवाएं: योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले मोबाइल फोन से लोग विभिन्न ई-सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि ई-व्यापार, ई-बैंकिंग, और ई-खुदरा। यह उनके जीवन को आसान और सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का बजट (Rajasthan Free Mobile Yojana Budget)

राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 1200 करोड रुपए का बजट तय किया गया है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का उद्देश्य (Rajasthan Free Mobile Yojana Purpose)

योजना के अगर मुख्य उद्देश्य के बारे में बात की जाए, तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्मार्टफोन देना या फिर स्मार्टफोन खरीदने के लिए आर्थिक सहायता देना है, ताकि राजस्थान सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए जो योजना चलाई जा रही हैं, महिलाओं को उनके बारे में अपने मोबाइल के माध्यम से जानकारी प्राप्त हो सके और वह पात्र होने पर योजना में आवेदन भी कर सके तथा योजना का फायदा प्राप्त कर सकें।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के लाभ (Rajasthan Free Mobile Yojana Benefits)

  • कई बार इंटरनेट और मोबाइल फोन उपलब्ध ना होने की वजह से महिलाओं को गवर्नमेंट की योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं होती, जिससे वह योजना का फायदा प्राप्त नहीं कर पाती है, परंतु अब मोबाइल मिल जाने की वजह से वह इंटरनेट के माध्यम से सभी प्रकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगी।
  • इस योजना की वजह से राजस्थान में डिजिटल राजस्थान मिशन को भी बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा राजस्थान की तकरीबन 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को फ्री में मोबाइल की सुविधा मिलेगी।
  • योजना के लिए जो महिलाएं पात्र होंगी, उन्हें या तो मोबाइल दिया जाएगा या फिर मोबाइल खरीदने के लिए सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • अगर आर्थिक सहायता दी जाती है, तो भी आर्थिक सहायता का पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से महिलाओं को उनके बैंक अकाउंट में प्राप्त हो सकेगा।
  • एक प्रकार से देखा जाए तो योजना के माध्यम से महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन प्राप्त हो रहा है।
  • योजना में आवेदन करने पर और पात्र पाए जाने पर ही योजना का लाभ महिलाओं को मिलेगा।
  • योजना के अंतर्गत जो मोबाइल मिलेंगे, वह स्मार्टफोन होंगे।
  • इस योजना की वजह से राजस्थान की महिलाएं गवर्नमेंट की कई प्रकार की योजनाओं की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकेंगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की विशेषताएं (Rajasthan Free Mobile Yojana Key points)

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत कर दी गई है।
  • इस योजना में मुख्य लाभार्थियों के तौर पर महिलाओं को चुना गया है।
  • योजना के अंतर्गत फायदा पाने के लिए किसी भी प्रकार की फीस महिलाओं को जमा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • योजना के लिए पात्र महिलाएं अगर मोबाइल फोन पाना चाहती हैं, तो उन्हें अपना ईकेवाईसी करवाना होगा। इसके लिए उनके पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना हेतु पात्रता (Rajasthan Free Mobile Yojana Eligibility)

  • योजना के लिए सिर्फ राजस्थान की स्थाई निवासी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।
  • सिर्फ परिवार की महिला मुखिया और जन आधार कार्ड धारक महिलाओं को ही योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना में ऐसे परिवार की महिलाएं पात्र होंगी जोकि चिरंजीवी परिवार से संबंध रखती हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना हेतु दस्तावेज (Rajasthan Free Mobile Yojana Documents)

  • जनाधार कार्ड
  • चिरंजीवी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

निर्माणाधीन चुनौतियाँ

हालांकि राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना के कई लाभ हैं, इसके प्रतियोगितामूलक और सिक्योरिटी संबंधित चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है। इसमें सबसे बड़ी चुनौती डिजिटल विभाजन की है, जिसका मतलब है कि कुछ लोग तकनीकी उन्नति का लाभ उठा सकते हैं जबकि दूसरे लोग इसके बाहर रहते हैं। साथ ही, साइबर सुरक्षा और निजी जानकारी की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है। सरकार को इन चुनौतियों का समाधान निकालकर योजना को सफल बनाने के लिए उचित कदम उठाने होंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना आधिकारिक वेबसाइट

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की आधिकारिक वेबसाइट सरकार द्वारा जारी की गई है। इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप योजना में आवेदन भी कर सकते हैं और अगर योजना के बारे में और भी किसी भी प्रकार की जानकारी आपको प्राप्त करनी है, तो इसी वेबसाइट से जानकारी भी आपको प्राप्त हो जाएगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना पीडीएफ फॉर्म

  • इस योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने के लिए आपको वेबसाइट पर चले जाना है और योजना के लिंक पर क्लिक करना है।
  • वहीं पर आपको डाउनलोड फॉर्म वाला ऑप्शन दिखाई पड़ जाता है, उस पर क्लिक करना होता है।
  • अब कुछ ही देर में आपके डिवाइस में योजना का फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाता है, जिसका प्रिंट आउट आप बाद में निकाल सकते हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana Online Registration

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में सबसेसे पहले आपको अपनी पात्रता को चेक करना होगा। इसके लिए आपको गवर्नमेंट ऑफ राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
  • होम पेज पर पहुंच जाने के बाद रजिस्ट्रेशन की स्थिति जाने वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज आएगा, उसमें निश्चित जगह में जनाधार नंबर को दर्ज करें।
  • अब आपको सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आपके पिता का नाम, आपका नाम, एलिजिबिलिटी स्टेटस इत्यादि की जानकारी स्क्रीन पर दिखाई पड़ती है।
  • अब अगर आप एलिजिबिलिटी के पैमाने पर खरे उतरते हैं तो आपको यस लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसका मतलब यह होता है कि, योजना के लिए आप पात्र हैं।
  • अब आप आगे निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए इस योजना में आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद जब योजना के अंतर्गत फ्री में स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा या फिर स्मार्टफोन लेने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी, तो आपको योजना का लाभ पूर्ण रूप से मिल जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं।
  • होम पेज पर जाने के बाद रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजे वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब निश्चित जगह में अपने जन आधार कार्ड के नंबर को डालकर सर्च करें।
  • अगर आवेदक का नाम योजना की लिस्ट में होगा, तो आपको वहां पर एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई पड़ेगा और अगर नाम नहीं होगा, तो आपको नाम नहीं दिखाई देगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लॉगइन

  • फ्री मोबाइल योजना राजस्थान में लॉगिन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको साइन इन वाला ऑप्शन प्राप्त हो जाता है, उस पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपको यूजरनेम इंटर करना है और पासवर्ड इंटर करना है और उसके बाद लॉगइन बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया करके आप वेबसाइट में लॉगिन हो जाते हैं।

Rajasthan Free Mobile Yojana List

इस योजना के लिए राजस्थान सरकार एक लिस्ट जारी करेगी, उस लिस्ट में जिन महिलाओं का नाम होगा उनको फ्री मोबाइल फ़ोन योजना का लाभ मिलेगा.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लिस्ट कैसे देखें

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए लाभार्थी महिलाओं को योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • यहां पर उन्हें लॉग इन करना है और इसके लिए लिस्ट देखें पर जाकर क्लिक करना है.
  • आपको बता दें कि यहां पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जा सकती हैं जिसे आपको भरना होगा.
  • इसके बाद आप लिस्ट देख सकते हैं.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना न्यू अपडेट (Rajasthan Free Mobile Yojana latest update)

बताना चाहते हैं कि, राजस्थान राज्य में चल रही इस योजना को पहले मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान के नाम से भी जाना जाता था। किन्तु फिर बाद में इसे राजस्थान फ्री मोबाइल योजना कर दिया गया था, और अब इसे इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के नाम से जाना जा रहा है.  

28th July Update:- 10 अगस्त से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के नाम से किया जाएगा

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 में कब मिलेगा

योजना के अंतर्गत पहले चरण का शुभारंभ रक्षाबंधन के दरमियान होने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा किया गया था, किन्तु सरकार अब इससे पहले ही लाभार्थी महिलाओं को इसका लाभ मिल जायेगा, क्योकि सरकार ने 10 अगस्त को स्मार्टफोन खरीदने के लिए पैसे देने का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें कि गवर्नमेंट के द्वारा तकरीबन 40 लाख महिलाओं को इस योजना का फायदा पहले चरण में दिया जा रहा है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल कैसे मिलेगा

इसके लिए आपको पहले योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद सरकार द्वारा विभिन्न जगहों पर लगाये जा रहे शिविर में जाकर आप मोबाइल फोन ले सकती हैं. वहीं पर आपको सरकार डीबीटी के माध्यम से पैसे भी दे देगी.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में शिविर कहां-कहां लगेंगे

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस योजना में लाभार्थी महिलाओं को जो मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं उसके वितरण के लिए सरकार द्वारा शिविर लगाये जा रहे हैं. ये शिविर शहर ही नहीं बल्कि गांव के भी विभिन्न जगहों पर लगाये जा रहे हैं. जिनमें नगर पालिका, पंचायत, जिला कलेक्ट्रेट आफिस, सरकारी स्कूल, सरकारी कॉलेज व अन्य सरकारी कार्यालय आदि शामिल है. 

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में 30 सितंबर तक मिलेंगे मोबाइल फोन

हालही में खबरें आ रही है कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना यानि इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत मोबाइल फोन 30 सितंबर तक दिए जायेंगे. यानि इस योजना का पहला चरण 30 सितंबर तक चलेगा.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना हेल्पलाइन नंबर (Rajasthan Free Mobile Yojana Helpline Number)

हमने आपको आर्टिकल के माध्यम से राजस्थान फ्री मोबाइल योजना क्या है और राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में अप्लाई कैसे करें, के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। अब हम नीचे आपको इसी योजना से संबंधित एक हेल्प लाइन नंबर भी दे रहे हैं। इस पर फोन लगाकर आप योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर अपनी शिकायत को आप दर्ज करवा सकते हैं।

0141-2921063, 2385077

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

समापन ( Ending)

राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो गरीबी रेखा से ऊपर के व्यक्तियों को तकनीकी सुविधाओं के करीब लाने का प्रयास कर रहा है। इस योजना के माध्यम से, लोग न केवल अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं, बल्कि उन्हें डिजिटल जगत में भी समर्थन मिलता है। हालांकि चुनौतियाँ हैं, यह एक प्रयास है जो राजस्थान को तकनीकी सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ा सकता है।

स्तुतिप्राप्तकर्ता की राय (Commendation’s Opinion)

“राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना” ने वास्तव में हम गरीबों के लिए तकनीकी सुविधाओं के अद्वितीय अवसर प्रदान किया है। यह योजना हमें न केवल मोबाइल फोन के साथ संचार का माध्यम प्रदान करती है, बल्कि यह हमें विभिन्न सेवाओं और जानकारियों के साथ एक बेहतर जीवन जीने का मौका देती है। इसके साथ ही, यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो हमारे समाज को डिजिटल भारत की दिशा में आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है।

FAQ

फ्री मोबाइल योजना कौन से राज्य में चल रही है?

राजस्थान राज्य में फ्री मोबाइल योजना चल रही है।

फ्री मोबाइल योजना की शुरुआत किसने की है?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना की शुरुआत की हुई है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल किसे मिलेगा?

राज्य की चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल कब मिलेगा?

10 अगस्त को।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में मोबाइल कैसे मिलेगा?

इसके लिए सरकार द्वारा पैसे दिए जायेंगे.

फ्री मोबाइल योजना की सूची में शामिल महिलाओं को इसकी जानकारी कैसे मिलेगी?

जनआधार में रजिस्टर्ड जो भी महिलाएं हैं उन्हें उनके पास के शिविर में आने के लिए एक एसएमएस भेजा जायेगा. जिन्हें ये मैसेज आयेगा उन्हें इसकी सूचना मिल जाएगी.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के पहले चरण में किन्हें प्राथमिकता दी जाएगी?

चिरंजीवी परिवार की 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एकल नारी, तलक शुदा, पेंशनधारी, ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा के तहत 100 दिन कार्य करने वाली और शहरी क्षेत्र में रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन कार्य करने वाली महिलाओं को दी जाएगी.

फ्री मोबाइल योजना राजस्थान में कितनी कीमत का मोबाइल दिया जायेगा?

लगभग 7 हजार रूपये, जिसमें 9 महीने का डेटा पैक भी शामिल है.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में दी जाने वाली राशि का भुगतान कैसे किया जायेगा?

पहले महिलाएं शिविर में जाकर अपनी पसंद का मोबाइल का चयन करेंगी, उनके बाद सरकार महिलाओं के ई-वॉलेट में पैसे डालेगी. इसके बाद महिलाएं उस मोबाइल एवं सिम को खरीद सकती हैं.

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

0141-2921063, 2385077

अन्य पढ़ें –


Share This Article

Leave a Comment